Waaree 540-Watt Bifacial Solar panel दुनिया का पहला सोलर जो दोनों तरफ से बिजली बनाता है

दुनिया भर में सोलर पैनल के इस्तेमाल की सराहना की जाती है। सौर पैनल लोगों को कई लाभ प्रदान करते हैं और एक ही समय में पर्यावरण को प्रभावित नहीं करते हैं। इसी तरह, पारंपरिक रूप से उपयोग किए जाने वाले इन सौर पैनलों की तुलना में Bifacial बाइफेसियल सोलर मॉड्यूल भी कई पर्यावरण के अनुकूल लाभ प्रदान करते हैं।

क्या आपको लगता है कि सौर पैनल ऊर्जा क्षेत्र के उत्पादों के भविष्य के बाजार से आगे निकल जाएंगे? इसका उत्तर हां हो सकता है। जलवायु परिवर्तन को रोकने के लिए वैश्विक बाजार ऊर्जा के नवीकरणीय रूपों की ओर बढ़ रहा है।

यह अन्य जीवाश्म ईंधनों का सबसे अच्छा विकल्प है, जो कार्बन डाइऑक्साइड और मीथेन जैसी गैसें उत्पन्न करते हैं। सौर पैनल हवा में कार्बन उत्सर्जन को कम करते हैं और लोगों के लिए सांस लेने के लिए इसे कम हानिकारक बनाते हैं।

बाइफेसियल सोलर मॉड्यूल Bifacial Solar panel

परंपरागत रूप से उपयोग किए जाने वाले इन सौर पैनलों के विपरीत, द्विभाजित मॉड्यूल कई कुशल उपयोग प्रदान करते हैं। सौर पैनल की दोहरी सतहों का उपयोग बिजली उत्पन्न करने के लिए किया जा सकता है। ये बाइफेसियल सोलर मॉड्यूल कई डिजाइनों में मौजूद होते हैं और जरूरत से ज्यादा ऊर्जा पैदा करते हैं। और, उन्हें स्थापित करना बिल्कुल भी मुश्किल नहीं है! आइए देखें कैसे।

बाइफेशियल सोलर मॉड्यूल को कई तरह से आसानी से इंस्टॉल किया जा सकता है।
ये मॉड्यूल अलग-अलग फ्रेम और डिजाइन में आते हैं। आप अपनी सुविधानुसार इन मॉड्यूल को स्थापित कर सकते हैं। आइए कुछ तरीकों पर चर्चा करें जिनसे आप उन्हें स्थापित कर सकते हैं।

फ़्रेमयुक्त बाइफेशियल मॉड्यूल Framed bifacial module

अन्य डिज़ाइनों की तुलना में फ़्रेमयुक्त बिफ़ेशियल मॉड्यूल स्थापित करना आसान है। रैकिंग सिस्टम और माउंटिंग, जो कि एक पारंपरिक प्रक्रिया है, पहले से ही फ़्रेमयुक्त बाइफेशियल मॉड्यूल में शामिल हैं। निर्माता अपने ग्राहकों को ये मॉड्यूल प्रदान करते हैं और स्थापना प्रक्रियाओं से आगे निकल जाते हैं। वे अपने ग्राहकों को क्लैम्प्स भी प्रदान करते हैं जो फ़्रेमयुक्त बाइफेशियल मॉड्यूल को स्थापित करते समय समर्थन के रूप में कार्य करते हैं।

फ्रेमलेस बाइफेशियल मॉड्यूल Frameless bifacial module

कांच की सुरक्षा के लिए फ्रैमलेस बाइफेसियल मॉड्यूल की मुख्य विशेषता रबर गार्ड हैं। ये रबर गार्ड कांच और अधिक कसने वाले बोल्ट को क्षतिग्रस्त होने से बचाते हैं। ये मॉड्यूल वाणिज्यिक फ्लैटों के माउंटेड ‘एरेज़’ और छतों पर बेहतर प्रदर्शन करते हैं।

बाइफेशियल पैनल की जानकारी के लिए यह विडियो देखे

बाइफेशियल मॉड्यूल की विशेषताएं


नीचे दिए गए द्विभाजित सौर मॉड्यूल की कुछ विशेषताएं हैं:

अप्रत्याशित ऊर्जा उत्पादन Unpredictable energy output

बाइफेशियल मॉड्यूल द्वारा ऊर्जा उत्पादन विभिन्न सबस्ट्रेट्स जैसे घास, व्यावसायिक छत, बजरी और डार्क शिंगल पर निर्भर करता है। इन बाइफेशियल मॉड्यूल का ऊर्जा उत्पादन सुसंगत नहीं है, और मॉड्यूल मुख्य रूप से रूफटॉप फैक्टर पर निर्भर है।

लागत संरचना Cost structure

वित्त का समुदाय सेवा में गुणवत्ता ला रहा है और एक व्यवहार्य शुल्क संरचना तैयार कर रहा है जो मध्यम वर्ग के ग्राहकों के लिए सुलभ होगी। लागत प्रभावी संरचना में संरचना में गुणवत्ता सामग्री भी शामिल होगी।

कारक निर्भरता Factors dependency

बाइफेशियल मॉड्यूल का उपयोग कई कारकों पर निर्भर करता है। इनका उपयोग बड़े पैमाने पर व्यावसायिक स्तर पर किया जाता है। बिजली उत्पादन कंपनियां दक्षता बढ़ाने के लिए द्वि-फेसियल मॉड्यूल का उपयोग कर रही हैं।

ये क्षमताएं ऊर्जा स्वतंत्रता के लिए बजट, पर्यावरण, स्थान और लक्ष्यों जैसे कारकों पर निर्भर हैं। सौर प्रौद्योगिकियों का सही उपयोग करने के लिए द्विभाजित सौर मॉड्यूल इन कारकों का उपयोग करते हैं।

मल्टी बसबार सोलर पैनल क्या हैं?

मल्टी बसबार सोलर पैनल का उद्देश्य बसबारों के साथ बहने वाली धारा को कम करके प्रतिरोधक नुकसान को कम करना है। इन बसबार सौर पैनलों ने बाजार के सबसे बड़े हिस्से पर कब्जा कर लिया है और प्रौद्योगिकी की सुविधा को बढ़ाने की क्षमता रखते हैं।

मल्टी बसबार दो अलग-अलग तकनीकों पर काम करता है:

स्मार्टवायर कनेक्शन प्रौद्योगिकी Smart Wire Connection Technology SWCT

SWCT विशिष्ट रूप से काम करता है और बसबारों को प्रिंट करने के पारंपरिक दृष्टिकोण से खुद को अलग करता है। यह अनूठी तकनीक तारों को कोट करती है, जो मिश्र धातु के कम गलनांक में प्रकृति में पतले होते हैं और उन्हें ‘पॉलीमर फ़ॉइल’ में एम्बेड करते हैं।

ऐसे कई फायदे हैं जो स्मार्टवायर कनेक्शन टेक्नोलॉजी पारंपरिक बसबारों से आगे निकल गए हैं। यह तकनीक लेमिनेशन प्रक्रिया पर केंद्रित है, जो तापमान को कम करती है और चांदी के उपयोग को 80% तक बचाती है।

Bifacial
Waaree Bifacial Solar
पारंपरिक सोल्डरिंग तकनीक Traditional Soldering Technology

सोल्डरिंग तकनीक पैनल निर्माण की दिशा में एक पारंपरिक दृष्टिकोण है। सोल्डरिंग पतली होती है और फ्लैट रिबन के स्थान पर कोशिकाओं में गोल होती है।

क्या आपने यह पढ़ा :- वारी ने किया नया Waaree 540-Watt सोलर मोड्यूल लोंच छाया होने पर भी अच्छी बिजली बनाता है

वारी की सोलर पैनल निर्माण तकनीक


वारी इन सौर पैनलों के उत्पादन में भी लगी हुई है। वारी ग्लास मॉड्यूल लागत प्रभावी है और ग्राहकों को गुणवत्ता प्रदान करता है। ( Waaree 540Wp Bifacial Solar panel – Multi Busbar Solar Modules) वारी 540Wp बाइफेसियल सोलर मॉड्यूल उच्चतम विश्वसनीयता प्रदान करता है। आइए नजर डालते हैं उस फीचर पर जो यह 540 वॉट अपने ग्राहकों को देता है।

वारी द्वारा प्रदान की जाने वाली विशेषताएं हैं:

छाया सहिष्णुता Shade tolerance

इन पैनलों की छाया सहिष्णुता बहुत अधिक है। ये शेड्स पैनलों में किरणों के प्रवाह को रोकते हैं। रंगों की सहनशीलता ऊर्जा उत्पादन को बहुत बड़े पैमाने पर प्रभावित करती है। जब कोशिकाओं को छायांकित किया जाता है, तो वे कोशिकाओं की रक्षा के लिए ऊर्जा का उपयोग कर सकते हैं। आप कम सहनीय छाया और अधिक सहनीय छाया की गुणवत्ता के बीच अंतर देख सकते हैं। वारी द्वारा प्रदान किए गए पैनल की छाया सहनशीलता बहुत कुशल है और इसमें अच्छी छाया सहनशीलता है।

थर्मल गुणांक Thermal coefficients

ऊष्मीय दक्षता गर्मी के कारण विस्तार के स्तर को बनाए रखती है। पैनलों की गुणवत्ता और ऊर्जा उत्पादन को बनाए रखने के लिए उत्पादों को पर्याप्त थर्मल गुणांक होना चाहिए। 540Wp का बाइफेशियल सोलर पैनल अपने उपयोगकर्ताओं को अपने ग्राहकों को सर्वश्रेष्ठ थर्मल गुणांक प्रदान करता है।

इष्टतम प्रदर्शन Optimum performance

क्या आप द्विभाजित सौर पैनल द्वारा इष्टतम प्रदर्शन नहीं चाहते हैं? वारी द्वारा प्रदान किए गए पैनल बहुत ही कुशल हैं और इष्टतम प्रदर्शन के मानदंडों को पूरा करते हैं।

कुशल कोशिकाएं Efficient cells

सौर पैनल सेल इसकी गुणवत्ता और आउटपुट ऊर्जा को निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। सेल जितना अधिक कुशल होगा, उपयोगकर्ता के लिए ऊर्जा उत्पादन उतना ही बेहतर होगा।

वारी बहुत लंबे समय से सोलर पैनल के व्यवसाय में है और अपने ग्राहकों को गुणवत्तापूर्ण उत्पाद प्रदान करता है। वे लागत प्रभावी हैं और अपने ग्राहकों के लिए एक अच्छी सेवा सुनिश्चित करते हैं। यदि आपको सोलर पैनल के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने की आवश्यकता है तो आप उनकी वेबसाइट पर जा सकते हैं। इसलिए, आप अपनी छत के लिए चुने गए सौर पैनल के बारे में एक विचार प्राप्त कर सकते हैं।

वारी समूह भारत में ईपीसी सेवाओं, परियोजना विकास, सौर जल पंपों और स्वतंत्र बिजली उत्पादन का अग्रणी प्रदाता है। कंपनी की संयुक्त राज्य अमेरिका और दुनिया भर के 68 देशों में 350 से अधिक स्थानों पर उपस्थिति है।

ऐसा सोलर जो छाया में भी बिजली बनाता है ||

सारांश

बायफेशियल सोलर पैनल आज के समय में बिजली बनाने के साथ – साथ घर की सुंदरता को भी बढ़ाता है कई जगहों पर बायफेशियल सोलर पैनल को गार्डन, कार पार्किंग और गज़िबो में लगाया जाता है| इस ब्लॉग में वारी कंपनी के बायफेशियल सोलर पैनल की पूरी जानकारी दी है और किसी भी जानकारी के लिए आप हमारे यूट्यूब चैनल पर जा सकते है यदि आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी हो तो इस जानकारी अधिक से अधिक शेयर करे और कोई सवाल पूछना चाहते हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है |

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: