Eelectric Scooters and Bikes भारत में आने वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर और बाइक 2021

दोस्तों बाजार में एक नई क्रान्ति शुरू हो गईं है वह है न इलेक्ट्रिक क्रांति आज हम जानने वाले है कुछ ऐसे इलेक्ट्रिक स्कूटर और बाइक्स जो बहुत जल्द भारत में आने वाले हैं।

 Ola Scooter

ओला स्कूटर एक इलेक्ट्रिक स्कूटर है। इलेक्ट्रिक मोटर 50 एनएम का टॉर्क जेनरेट करती है। Ola Scooter के फ्रंट और रियर में डिस्क ब्रेक मिलते हैं। स्कूटर का कर्ब वेट 74 Kg है। ओला स्कूटर में ट्यूबलेस टायर और अलॉय व्हील हैं।

ओला स्कूटर 15 अगस्त को लॉन्च किया जाएगा। ओला के सीईओ भाविश अग्रवाल ने ओला इलेक्ट्रिक के पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर की लॉन्च तिथि को ट्वीट किया, जो कंपनी द्वारा 1 लाख से अधिक आरक्षण दर्ज करने के बाद से दुनिया में सबसे अधिक प्री-बुक किया गया स्कूटर बन गया है। बुकिंग 15 जुलाई, 2021 को शुरू हुई थी। इच्छुक खरीदारों को स्कूटर बुक करने के लिए सिर्फ 499 रुपये की वापसी योग्य जमा राशि का भुगतान करना होगा। अधिक जानकारी के लिए यहां जाएं। ओला ने घोषणा की है कि उसका स्कूटर दस रंगों में उपलब्ध होगा।

ola electric scooter : कार की तरह चलेगा रिवर्स गियर के साथ हुआ खुलासा

 TVS Creon

TVS Creon एक इलेक्ट्रिक स्कूटर कॉन्सेप्ट है जिसे 2018 Auto Expo में पेश किया गया था। इसमें कई विशेषताएं हैं, जिसकी शुरुआत ली-आयन बैटरी पैक से होती है जो 12kW की शक्ति का उत्पादन करता है। कंपनी का दावा है कि यह 5.1 सेकंड के 0-60kph समय के लिए अच्छा है, और 80km की रेंज संभव है।

कंपनी के मुताबिक, इसका Creon बेस्ड इलेक्ट्रिक स्कूटर एडवांस कनेक्टेड फीचर्स के साथ आएगा। यह एथर 450X और आगामी ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर को टक्कर देगा। 2018 ऑटो एक्सपो में, क्रेओन कॉन्सेप्ट को एक प्रदर्शन उन्मुख इलेक्ट्रिक स्कूटर के रूप में प्रदर्शित किया गया था।

क्रेओन कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर की रेंज को फुल चार्ज करने पर 80 किमी की रेटिंग दी गई थी। बैटरियों ने फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट किया, जिससे केवल 60 मिनट में 80% चार्ज हो गया।

Hero Electric AE-29

हीरो इलेक्ट्रिक के पास पहले से ही बाजार में कुछ इलेक्ट्रिक वाहन मॉडल हैं। लेकिन बहुत ही जल्द हीरो बाजार में एक नया इलेक्ट्रिक स्कूटर लेन वाला है इस स्कूटर को 2020 ऑटो एक्सपो पेश किया था हीरो इलेक्ट्रिक इस स्कूटर को 1 लाख से कम कीमत में बाजार में ला सकती है। स्कूटर में डिजिटल कंसोल, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, एलईडी लाइट्स और बहुत कुछ मिलता है। स्कूटर 55 किमी / घंटा तक जा सकता है और लगभग 80 किमी प्रति चार्ज की रेंज पेश कर सकता है। यह नवम्बर 2021 तक बाजार में लोंच हो सकता है

Honda Benly E Scooter

जापानी ऑटोमेकर होंडा वर्तमान में जापान और अन्य देशों में बेनली ई के चार अलग-अलग मॉडल बेच रही है जहां ई-स्कूटर लॉन्च किया गया है। ये मॉडल हैं Benly e I, Benly e I Pro, Benly e II और Benly e II Pro। ई-स्कूटर के प्रो मॉडल अतिरिक्त सुविधाओं के साथ आते हैं जैसे कि आगे की तरफ एक बड़ा स्टोरेज बास्केट और एक बड़ा रियर कैरियर।

Honda Benly e को व्यावसायिक उपयोग के लिए बनाया गया है। अनिवार्य रूप से एक दो-पहिया माल वाहक, इसका डिज़ाइन बहुत उपयोगी है। ईवी में पीछे की तरफ एक फ्लैट लोडिंग डेक है, जिसकी पेलोड क्षमता 60 किग्रा तक है। इसमें फ्रंट एप्रोन पर बास्केट अटैच करने का भी प्रावधान है। जबकि डिज़ाइन कार्यात्मक है, यह उपकरण के मामले में बिल्कुल संयमी नहीं है। स्कूटर में एक एलईडी लाइट, चार्जिंग सॉकेट और एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है।

Simple One electric scooter

सिंपल एनर्जी ने घोषणा की है कि वह 15 अगस्त को अपने सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर की प्री-बुकिंग 1,947 रुपये (भारत को आजादी मिलने के वर्ष के संदर्भ में) पर शुरू करेगी, जो कि इसे लॉन्च होने के समय भी है। प्री-बुकिंग उस दिन शाम 5 बजे से निर्माता की आधिकारिक वेबसाइट पर खुलेगी।

प्री-बुकिंग पैन-इंडिया खुली है, और राशि वापसी योग्य है। सिंपल एनर्जी का कहना है कि उत्पादन शुरू होने पर प्री-ऑर्डर को प्राथमिकता दी जाएगी। स्टार्टअप ने पहले ही खुलासा कर दिया है कि इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत 1.10 लाख रुपये से 1.20 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच होगी, लेकिन लॉन्च इवेंट में अंतिम मूल्य निर्धारण और अन्य विवरणों की घोषणा की जाएगी।

दोस्तों भारत में आने वाला समय पूरा इलेक्ट्रिक वाहनों का होगा बहुत ही जल्द आप बाजार में कई तरह के ई वाहन देखेंगे !

यह जानकारी आको पसंद आई होगी सभी के साथ शेयर करे धनयवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: