सोलर सिस्टम क्या होता है जाने टेक मेवाड़ी के साथ ? what is solar system ? ?

सोलर सिस्टम कीमत | Solar System Price in India 2021 Mono / Poly / Bi-Facial !!

सोलर सिस्टम क्या है ??

छत के उपर सोलर सिस्टम लगाते हुए !!

सूर्य से आने वाली रौशनी को बिजली में परिवर्तित करने वाले समुच्चय को सोलर सिस्टम कहा जाता है !! आइये जानते है सोलर सिस्टम के अंगो के बारे में सोलर सिस्टम का मुख्य अंग है सोलर पेनल होता है इसके आलावा इन्वर्टर होता है, बिजली को सेव करने के लिए बैटरीयो का उपयोग किया जाता है सोलर पेनल को छत पर कसने के लिए ढांचे का उपयोग करते है जिन्हें सोलर स्ट्रक्चर के नाम से जाना जाता है यह सोलर पेनल को आंधी – तूफान में उड़ने से बचाता है , सोलर पेनल, इन्वर्टर व बैटरी को जोड़ने के लिए AC व DC तार का उपयोग किया जाता है !! सोलर पैनल को आकाशीय बिजली से बचाने के लिए तडित चालक का उपयोग किया जाता है जिसे आम भाषा में लाइटिंग अरेस्टर बोला जाता है इसके साथ ही ताम्बे या GI के अर्थिंग का उपयोग किया जाता है !!

आइये जानते है एक एक करके विस्तार से इन सभी अंगो के बारे में !!

सोलर पेनल (Solar Panel)

सोलर पेनल का नाम तो आप सभी ने सुना है होगा यह सोलर सिस्टम का दिल जो की मुख अंग होता है सोलर सिस्टम छोटे छोटे सेल को मिलाकर बनाया जाता है जो कि सोलर सेल सिलिकोन नाम के तत्व से बनाये जाते है अब यह केसे कार्य करते है आसन भाषा में समझे तो धुप से बिजली बनाने का कार्य सोलर पैनल का होता है !!

सूर्य से निकलने वाली रौशनी (धुप) में जो उर्जा के कण पाए जाते है उन कणों को “फोटोन” कहा जाता है ! फोटोन को विद्युतीय के रूप में प्राप्त करने को सर उर्जा कहा जाता है !! सूर्य से प्रत्यक्ष रूप से उर्जा प्राप्त करने के लिए सोलर पैनल का उपयोग किया जाता है !! बाजार में सोलर पेनल कही प्रकार के उपलब्ध है पोली पॉलीक्रिस्टलाइन (Polycrystalline), मोनोक्रिस्टलाइन (Monocrystalline Panel ), बायफेशियल सोलर पैनल (Bifacial Solar Panel) , थिन फिल्म सोलर पैनल (Thin-film solar Panel ) आदि !!

पोली पॉलीक्रिस्टलाइन (Polycrystalline)

पोली पॉलीक्रिस्टलाइन (Polycrystalline)

यह सोलर पेनल कम कीमत में बाजारों में मिल जाते है इनकी पहचान में सेल का कलर हल्का नीला व सेल का आकर चतुषकोणीय होता है इन्हें बनाने के लिए अलग अलग किस्टल का उपयोग किया जाता है इसलिए इन्हें मल्टीक्रिस्टलाइन (Multicrystalline Solar Panel) भी कहा जाता है !! यह इंडस्ट्रियल एरिया में ज्यादा लगाये जाते है !! इनकी कीमत लगभग 20 रु से लेकर 22 रू प्रति वाट के हिसाब से रहती है ज्यादा मात्र में खरीदने पर कीमत कम लगती है !!

मोनोक्रिस्टलाइन (Monocrystalline)

यह सोलर पेनल थोड़े पोली से महंगे मिलते है इनकी पहचान में सेल का कलर कला व सेल का आकर अष्टकोणीय होता है सेल चारो कोनो से कते हुए होते हिया इन्हें बनाने के लिए एक ही किस्टल का उपयोग किया जाता है इसलिए इन्हें सिंगलक्रिस्टलाइन (Single Crystalline Solar Panel) भी कहा जाता है !! यह हल्की सूर्य की रौशनी व बादलो में भी अच्छी तरह से कार्य करते है !! इनकी कीमत लगभग 25 रु से लेकर 30 रू प्रति वाट के हिसाब से रहती है ज्यादा मात्र में खरीदने पर कीमत कम लगती है !!

बायफेशियल सोलर पैनल (Bifacial Solar Panel)

अभी तक आपने एसे सोलर पेनल देखे है जो एक ही तरफ से बिजली पैदा करते है लेकिन एक एस सोलर पेनल भी है बाजार में जो दोनों तरफ आगे व पीछे की और से बिजली पैदा करते है यह निचे की तरफ से सूर्य की रौशनी के रिफ्लेक्शन की सहायता से बिजली पैदा करते है यह मोनो व् पोली दोनों ही सोलर पेनल की सहायता से बनाये जा सकते है !! इनकी कीमत लगभग 30 रु से लेकर 40 रू प्रति वाट के हिसाब से रहती है ज्यादा मात्र में खरीदने पर कीमत कम लगती है !!

थिन फिल्म सोलर पैनल (Thin-film solar Panel )

यह सोलर पेनल लचीले होते है यह बहुत पतले होते है जिन्हें आसानी से मोड़ा जा सकता है यह पतली सिलिकोन फिल्म से बनाया जाता है इनका उपयोग सबसे ज्यादा वाहनों पर किया जाता है आसानी से मोड़कर लगाया जा सकता है इनकी कीमत सभी सोलर पेनल से थोड़ी ज्यादा रहती है !!

17 Comments

  1. Dr R N Sharmasays:

    Is there any agency to set asolar system at my village home?

  2. Dhanrajsays:

    Good going Sir
    Nice info

  3. Nice gamer ji , welcome to blogs world , blogging Maine bhi start Kar di he , koi tips hame bhi share karna ,

    Best of luck
    Regards
    Praveen
    Nava stones

  4. Patel piyushsays:

    आप को नए बनाये वेबसाइड के लिए बहुत बहुत धन्यवाद !
    फ्री ऊर्जा की जानकारी सुरुसे बताकर उसके बारेमे लोगोको आसानीसे जोड़ा जाएगा!
    हम भी आपसे जुड़ना चाहते है!
    👍💐💐💐👍

    1. adminsays:

      आपका प्यार व साथ ऐसा ही बना रहे

  5. Vishvraj singh rathoresays:

    Nice…

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: