खेती के लिए सौर उर्जा लगवाने का खर्चा कितना आता है

Solar Pump set buying guide Price, Warranty !! Required solar panel for agriculture pump

 

भारत एक कृषि प्रधान देश है ऐसे में किसानो के खेती में सबसे बड़ी समस्या है सिंचाई को लेकर है किसान के सिंचाई की लागत इतनी आ जाती है जितनी कमाई नहीं इस समस्या से निजात सौर उर्जा ही दिला सकते है आइये तो देर किस बात की जानते है सबकुछ !!

 

बोरवेल खुदवाने का खर्च कितना आता है

वैसे तो आपने कुआ या बोरवेल पहले से खुदाई कर रखी होगी यदि आप नया बोरवेल खुदवाने जा रहे है तो आइये जानते है कितना खर्च आता है सबसे पहले यह जानते है कैसे खुदाई होती है जैसे ही खुदाई शुरू होती है तो पहले शुरुआत में दलदली जमींन आती है वहा तक आपको केचिन पाइप लगवाना होता है यह भी दो प्रकार के बाजारों में उपलब्ध है !!

१. प्लास्टिक केचिन पाइप

यह पाइप सबसे सस्ते मिल जाते है इनकी कीमत 300 रु प्रति फिट के हिसाब से होती है इनमे जंग लगाने की समस्या नही रहती है लेकिन खुदाई में पानी जल्दी आ जाता है और पानी के साथ बड़े बड़े पत्थर आते है तो आपको यहाँ यह नही लगवाना है

2. लोहा केचिन पाइप

यह पाइप थोड़े महंगे मिलते है इनकी कीमत 350 रु प्रति वाट के हिसाब से है लम्बे समय में जंग लग जाने की वजह खराब होने की संभावना रहती है

खुदाई का खर्च

खुदाई फिटकुल खुदाईखर्च प्रति फिटकुल खर्च
1 – 3003009027,000
300-400100959,500
400-50010010010,000
40 फिट केचिन PVC4030012,000
कुल खुदाई 540कुल खुदाई का खर्च58,500

पानी का पंप कोनसा खरीदना चाहिए

जब बोरवेल की खुदाई पूरी हो जाती है तब यह निर्णय लेना होता है की अब बोरवेल से बाहर पानी निकलने के लिए कोनसा पंप खरीदना अच्छा रहेगा बाजार में आपको बिजली से चलने वाला और सौर उर्जा से चलने वाला पंप मिल जायेगा आप दोनों ही प्रकार के पंप को सौर उर्जा पर चला सकते है !!

# बिजली पंप

यह पंप लागत में सस्ते उपलब्ध हो जाते है लेकिन यह ज्यादा अम्पीयर पर चलते है जहा पर आप बिजली से चलते है वाही पर यदि इन्हें सौर उर्जा से चलाते हो तो पानी का फ्लो कम रहता है !!

#सौर उर्जा चलित पंप

जेसा की नाम से ही जाना जा रहा है की यह सोलर से चलने वाले पंप है यह थोड़े जयादा खर्चीले होते है यह पंप कम अम्पीयर पर चलते है पानी का फ्लो बहुत जयादा रहता है !!

सोलर वाटर पंप को समझने के लिए ये वीडियो जरुर देखें

कंट्रोलर का चयन केसे करे

कंट्रोलर का कार्य है सोलर से बनने वाली उर्जा को ac करंट में कन्वर्ट करना यह पंप के उपर निर्भर करता है की आप बिजली वाला पंप ले रहे है या सोलर वाला यदि आप सोलर वाला ले रहे तो आपको नार्मल कंट्रोलर ही लेना होता है लेकिन बिजली वाला ले रहे है तो आपको यह VFD कंट्रोलर लेना होता है

 

सोलर वाटर पंप के लिए कोनसा सोलर पेनल लगवाये

सोलर पेनल का कार्य की रोशनी को बिजली में बदलना है यह बाजारों में कई प्रकार के मिलते है

# पॉली क्रिस्टलाइन (Poly crystalline)

पोली सोलर पैनल सबसे सस्ते सोलर पैनल होते है जो बाजार में अधिकतर देखने को मिलते है यह सोलर पैनल अलग अलग क्रिस्टल को मिलाकर बनाया जाता है इसलिए इसे मल्टी क्रिस्टल सोलर पैनल भी कहा जाता है ।। दोस्तों यहाँ पर देखते है की किसानो के लिए सबसे बढ़िया सोलर पेनल पोली तकनिकी का कहूँगा क्या कारण रहा है सबसे सस्ता है पैनल किसान आराम से खरीद सकता है !!

 

#मोनोक्रिस्टलाइन (Monocrystalline)

यह पेनल किसानो के लिए लागत के अनुकुल नही होते है क्योकि अगर आप मोनो पैनल किसान खरीदता है तो जितनी लागत है उतना मुनाफा नही उठा सकता है यहाँ पर आप दोनों के तुलना में पोली पेनल १ ज्यादा लगा देते है तो आप मोनो के बराबर मुनाफा ले सकते है !!

और भी कई सारी तकनिकी के सोलर पैनल जैसे Bi-Facial, Mono Facial & Half Cut उपलब्ध है लेकिन यह किसानो के लिए बहुत महंगे होते है !!

 

सौर उर्जा कृषि पंप के 10 फायदे क्या क्या है ??

सोलर वाटर पंप के कम्पोनेन्ट

साथियों सोलर वाटर पंप के साथ कई सारे कम्पोनेन्ट लगते है जिनका आपको कोई पैसा ही देना होता है आइये देखते है वो क्या क्या है ? साथियों सोलर पंप, सोलर पेनल, स्टेंड के आलावा रस्सा, केबल, पाइप, अर्थिंग, कंट्रोलर आदि आपको कम्पनी से ही दिया जाता है

 

कितने मीटर का हेड कितना गहराई तक से पानी निकाल सकता है

साथियों अब सबसे बड़ा सवाल यह आता है की हमें बोरवेल से कितनी गहराई से पानी निकालने के लिए कितने मीटर का हेड लेना पडेगा आइये समझते है इस सारणी के जरिये !!

#हेड (मीटर )पानी का लेवल (फिट)पंप क्षमता (hp)
1501803
21003005
3150300 +7.5 +

खेती के लिए सोलर पैनल स्टैंड कोनसा सही रहता है

साथियों आप सिंचाई के लिए सोलर लगवाने जा रहे है तो आपको सही स्टैंड का चयन बेहद जरुरी होता है आपको कई सारे स्टैंड देखने को मिल जायेंगे लेकिन मेरी सलाह में आप ग्राउंड माउंटिंग में घुमने वाला ले सकते है जिससे आपको जिस तरफ सूर्य है उस तरफ आसानी से घुमाकर ज्यादा बिजली का फायदा ले सकते है !!

सोलर वाटर पंप की कीमत 1 hp से 10 hp तक

किसान साथियों यहाँ पर सबकुछ चयन के बाद कीमत की बरी आती है आइये यहाँ पर 1 hp से लेकर 10 hp तक के कृषि सौर उर्जा पंप सेट की अनुमानित कीमत जानते है –

#पंप क्षमताकीमत  
1170,000  
22120,000  
331,80,000  
452,40,000  
57.53,00,000  
6105,00,000  

सोलर वाटर पंप की कितने सालो की वारंटी- गारंटी रहती है

किसान साथियों हम यदि कोई भी वस्तु खरीदने जाते है सबसे पहले पूछते है इसकी वारंटी या गारंटी कितनी है इसी तरह आपको सौर उर्जा कृषि पंप सेट में भी वारंटी जान लेना बेहद जरुरी होता है यहाँ पर यदि सोलर पैनल की बात करे तो 25 साल की परफॉरमेंस व 10 साल की निर्माणाधीन वारंटी आती है जिसमे कुछ शर्ते होती है यहाँ पर टूट – फुट की कोई वारंटी नही आती है अब यदि मोटर पंप की बात करे तो १ साल से लेकर 5 साल तक की वारंटी देखने को मिल जाती है अलग कंपनियों की शर्तो के अनुसार !!

 

सोलर वाटर पंप सेट को कहा से ख़रीदे

सबकुछ समझने के बाद आपको अब यह जानना है की सोलर पंप सेट ख़रीदे कहा से यहाँ पर लोकल विक्रेता से ख़रीदा ज्यादा अच्छा रहता है क्योकि सही समय पर सही से सर्विस मिल पाती है हमेशा सोलर पेनल की ग्रेड चेक कर लेना चाहिए लोकल कंपनी से दूर रहे !!

 

खेती के लिए सोलर की सम्पूर्ण जानकरी के लिए देखे यहाँ विडियो

मुझे विश्वास है की आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी यहाँ पर आपका फर्ज बनता है इस को सभी किसानो तक पहुँचाने का ज्यादा से ज्यादा शेयर करे और आपके सवाल या फीडबैक जरुर कमेन्ट करे

धन्यवाद

गमेर सिंह राणावत (टेक मेवाड़ी)

#techmewadi #solar #solarpump #solarpanel #khetikisani #waterpump #khetikisani

यह भी पढ़े

सौर उर्जा कृषि पंप के 10 फायदे

खेती के लिए सोलर तकनिकी केसे आई जाने टेक मेवाड़ी के साथ !!

मोनोक्रिस्टलाइन (Monocrystalline) Vs पॉलीक्रिस्टलाइन (Polycrystalline)

घर के लिए सोलर सिस्टम में क्या क्या खरीदना जरुरी होता है

सोलर सिस्टम क्या होता है जाने टेक मेवाड़ी के साथ ? what is solar system ? ?

2 किलोवाट AC मोड्यूल सोलर सिस्टम से चलाये AC, गीजर, कूलर, चक्की, पानी पंप एव घर का पूरा लोड कैसे ? जाने टेक मेवाड़ी के साथ

 

4 Comments

  1. Hardesh Singh Gangwarsays:

    Mr Hardesh Singh Gangwar Ko Soyabean Milk Products in Manufacturing Prosesing Hetu Business Startup Ke Liye 5KW Ka Soler Sistym Off GRID System Ki Jarurat Hai Shree Shyam Manufacturers

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: