अब किसानो को मिलेगा सिंचाई योजना में 70 % सब्सिडी ड्रिप / फवारा लगवाने पर ……….

@खेतिकिसानी

Pradhan Mantri Krishi Sinchai Yojana !! Pradhan Mantri Krishi Sinchai Yojana !!

योजना का उद्देश्य

इस योजना के तहत खेती करने वाले किसानो को अपने खेतो में सिचाई के लिए उचित मात्रा में पानी उपलब्ध करना और उसके लिए सरकार सिचाई उपकरणों के लिए सब्सिडी प्रदान की जाएगी । पानी की इसी कमी को पूरा करने के लिए प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना की शुरुआत की गई है। जिससे किसानों को सिंचाई करने में सुविधा होगी 

आवेदन की अंतिम तारीख एव अनुदान

उदयपुर जिले में उद्यान विभाग के अंतर्गत संचालित्त प्रधान मंत्री कृषि सिंचाई योजना में फवारा एव ड्रिप सयंत्र लगवाने के लिए किसानो के आवेदन 15 अगस्त 2021 तक स्वीकार किये जायेंगे ! सूक्ष्म सिंचाई योजना में ड्रिप संयत्र लगवाने पर लघु एव सीमांत किसानो को 70 प्रतिशत तथा अन्य किसानो को 50 प्रतिशत अनुदान देय होगा ! प्रधान मंत्री कृषि सिंचाई योजना में फवारा सयंत्र लगवाने पर लघु एव सीमांत किसानो को 60 प्रतिशत तथा अन्य किसानो को 50 प्रतिशत अनुदान देय होगा !

मुख्य दस्तावेज

जमा बंदी

ट्रेस नक्शा

सयंत्र कोटेशन

मिटटी – पानी की जाँच रिपोर्ट

बिजली का बिल

आधार कार्ड

जन आधार कार्ड

फोटो

आवेदन कैसे करना है

प्रधान मंत्री कृषि सिंचाई योजना का लाभ लेने के लिए किसानो को पास ही कृषि विभाग से या online आवेदन लेकर उसे भरकर जमा बंदी, ट्रेस नक्शा, सयंत्र कोटेशन, मिटटी – पानी की जाँच रिपोर्ट, बिजली का बिल, आधार कार्ड एवं जन आधार कार्ड आदि लगाकर e mitra के माध्यम से राज किसान साथी पोर्टल पर पत्रावली online करवाने होगी योजना का लाभ- पहले आओ पहले पाओ के माध्यम से दिया जाएगा !!

नोट – आवेदन करने की अंतिम तारीख 15 अगस्त 2021 है इससे पहले आवेदन कर लेवे

अधिकारिक स्त्रोत

धन्यवाद

@खेतिकिसानी

1 Comment

  1. बिहार मे कितना सब्सिडी दिया जाता हैं ?

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: