You are currently viewing घर के लिए सबसे बढ़िया इन्वर्टर बैटरी ! Inverter Battery for Home

घर के लिए सबसे बढ़िया इन्वर्टर बैटरी ! Inverter Battery for Home

वर्तमान में चाहे शहर हो या गाँव बिजली कटोती की समस्या आम हो गयी है दिन में 8 से 10 घंटे बिजली नही आये तो जीना भी मुश्किल हो जाता है आप हर रोज यह खबर सुन रहे होंगे की बिजली संकट का सबसे बड़ा कारण कोयला की समाप्ति की और है यानि कोयला ख़त्म हो गया है मतलब कुछ समय बाद बिजली बिलकुल गुल हो जायेगी नही इसका कारण गर्मियों में बिजली का ज्यादा खपत होना है तो इस समस्या से घबराना नही है बिजली कटोती का सस्ता निवारण घर में inverter battery लगवाये अब इन्वर्टर बैटरी की बात आती है तो मान में कई सरे सवाल आते है ! इन्वर्टर बैटरी कोनसी ख़रीदे, बैटरी कितनी लगेगी, इन्वर्टर की कीमत क्या है, बैटरी की कीमत क्या है !! इन सभी सवालो के जवाब आज आप इस ब्लॉग में प्राप्त करेंगे !!

इन्वर्टर बैटरी खरीदने से पहले क्या क्या ध्यान में रखना होता है

क्या घर में इन्वर्टर वायरिंग कर रखी है ?

इन्वर्टर बैटरी लगवाने से पहले दोस्तों अपने घर में inverter वायरिंग चेक करे बिछा रखी या नही !! यदि आपने अभी अभी नया माकन बनाया है तो अवश्य इन्वर्टर वायरिंग होगी लेकिन अगर आपका मकान पुराना है तो नही होगा यह तो आपको सबसे पहले घर में इन्वर्टर वायरिंग करनी है

घर में Main Supply और Inverter का कनेक्शन कैसे करे

यदि आपके घर में inverter लाइन नही है तो आप ऐसे कर सकते है यहाँ पर आपको समझाने के लिए वायरिंग कलर कोड का उपयोग कर रहे है

RED (लाल ) – Main Line (M)

Black (काला ) – Neutral Line (N)

Green (हरा ) – Inverter Line (I)

सामान्यतया घरो में दो तार होते है लाल व कला यहाँ पर लाल Main Supply Line में हमेशा बिजली रहती है और काला Neutral Line का जिसमे बिजली नही रहती है लेकिन अगर आपको यह नहीं पता कि लाल तार में बिजली है या Black (काला ) में तो आप लाइन टेस्टर का कि सहायता से चेक कर लेवे की कौन से तार में इलेक्ट्रिसिटी (बिजली ) है. अगर आपको Black (काला ) में बिजली मिले तो आपको अपने घर के कनेक्शन बदलने की जरूरत है क्योंकि हमेशा इलेक्ट्रिसिटी (बिजली ) लाल तार में होती है और अगर गलती से आपने तार के कनेक्शन गलत कर रखे है तो आपके इनवर्टर में दिक्कत हो सकती है तो सबसे पहले आपको अपने घर में कन्नेक्शन सही करना है हैं जिससे कि लाल तार में इलेक्ट्रिसिटी (बिजली ) आए और Black (काला ) में इलेक्ट्रिसिटी (बिजली ) ना आए !!

यहां पर हमने हरा तार लिया है इसकी जगह आप किसी अलग रंग का तार भी ले सकते हैं जैसे की नीले रंग का पीले रंग का लेकिन ऐसा तार लेना है जो की लाल और Black (काला ) रंग से अलग हो. यह तार हम इन्वर्टर की आउटपुट Socket से लेंगे तो इसके लिए आपको देखना होगा कि Socket में से जिस पॉइंट पर इलेक्ट्रिसिटी (बिजली ) है वहां पर इसका कनेक्शन होगा अगर आपने गलती से दूसरे पॉइंट पर इसका कनेक्शन कर दिया तो आप उसे बाद में बदल भी सकते हैं.

घर में इन्वर्टर वायरिंग कैसे करे

हम यहाँ पर आपको एक बोर्ड पर डायग्राम की सहायता से इन्वर्टर वायरिंग करके दिखायेंगे यहाँ पर दो तार पहले से लगे हुए रहते है लाल L व काला N लाल को हमेशा फेज मानते है बस इसमें ही बदलाव करना है यहाँ पर हम एक पंखा और एक बिजली कटोती के समय बल्ब इन्वर्टर से चलाएंगे आप inverter लाइन के लिए हरा रंग ले सकते है जैसा आप इसमें देख रहे है डायग्राम में किस तरह वायरिंग कर रखी है आप भी इस तरीके से अपने घर में inverter वायरिंग कर सकते है

घर का लोड चेक करे

यदि आपके घर में inverter वायरिंग कर रखी है तो अब बरी आती है आपक्ले घर में कितने वाट का लोड चलता है इसकी जानकारी के लिए हम आपको यहाँ पर कुछ उपकरण के वाट दिखा रहे है

AppliancesWattage
Ceiling Fan80
Table Fan50
Room Cooler250
Tubelight40
LED Tubelight 20
LED Bulb9
Refrigerator (upto 200L)300
Refrigerator (upto 500L)500
Laptop100
Desktop computer200
Laser Printer (Small)200

आइये इसे समझते है मान लीजिये आपके घर में 3 फेन 80 वाट , 5 बल्ब 9 वाट , टीवी 50 वाट, 2 ट्यूबलाइट 40 वाट व फ्रीज 200 वाट का एवरेज रनिंग कैपेसिटी 50 % है तो इस प्रकार लोड निकाले

कुल लोड (वाट)

AppliancesWatt * QTYWattage
Fan 80 * 3 = 240240
LED Bulb5 * 9 = 4545
LED TV50 *1 = 5050
Freeze200 * 1 = 200200
Total535

यहा पर आपके घर का पूरा लोड 535 वाट है

इन्वर्टर कितने VA का लगेगा

इन्वर्टर VA की कैलकुलेशन करने के लिए आपको कुल लोड में पॉवर फेक्टर का भाग देना होगा

इन्वर्टर VA = कुल लोड (वाट) / पॉवर फेक्टर

इन्वर्टर VA = 535 / 0.8

इन्वर्टर VA = 585 VA

यहा पर आपको इन्वर्टर की कैलकुलेशन 585 VA की आई है लेकिन बाजार में एक निर्धारित VA का मिलता है आपको यहा पर कम से कम 900 VA 12 V का inverter लेना होगा !!

बैटरी कितने Ah की कितनी लगेगा

अब बात आती है बैटरी कितनी खरदनी होगी इसके लिए आपको जितना घर का लोड है वह कितने घंटे inverter पर चलेगा यह देखना होगा यहा पर मान लेते है अपना लोड 585 VA है जो 3 घंटे चलेगा जिसमे 12 वोल्ट की बैटरी लगानी है तो

बैटरी कैपेसिटी = लोड VA * बैटरी घंटा / बैटरी वोल्ट

बैटरी कैपेसिटी = 585 * 3 / 12

बैटरी कैपेसिटी = 1755 /12

बैटरी कैपेसिटी = 146.25 AH

यहा पर बैटरी की कैलकुलेशन 146.25 AH आई अब बाजार में आपको निर्धारित कैपेसिटी की ही मिलती है इसके आसपास आपको 150 AH 12 V की एक बैटरी लगानी है !!

यदि लोड बढता है और बैकअप ज्यादा लेना है तो आपको वहा पर 1 की जगह 150 AH की 2 बैटरी लेनी है जो 12 + 12 = 24 बनाती है यहा पर अब आपका inverter भी 24 V का लेना होगा !!

इन्वर्टर बैटरी कैसे लगाये

दोस्तों आप निचे दिए गए डायग्राम के अनुसार इनस्टॉल कर सकते है आपको inverter के पीछे 2 तार मिलते है सबसे पहले आपको बैटरी का कनेक्शन करना है बैटरी के ऊपर आपको Plus (+) Minus (- ) का आइकन मिलेगा तो यहां पर आपको इनवर्टर से बैटरी के लिए जो लाल तारा रही है वह आप Plus (+) के टर्मिनल पर जोड़ेंगे. और जो काली तार आ रही है उसे Minus (-) के टर्मिनल पर जुड़ेंगे.

एक यहा पर ग्रीड इनपुट की केबल मिलेगी जिसे आपको ग्रीड सोकेट में लगाना है और इन्वर्टर आउटपुट सोकेट से इन्वर्टर लाइन सोकेट से एक तार हरा लगा देंगे अब आपके घर का लोड inverter पर चलेगा

इन्वर्टर बैटरी की कीमत व वारंटी

दोस्तों इन्वर्टर की कीमत की बात करे तो अलग अलग कैपेसिटी के अनुसार है लेकिन आपको 900 va 6000 रूपये में 2 साल की वारंटी के साथ एव बैटरी आपको लगभग 12 से 15000 वारंटी 2 से 5 साल तक की मिल जाएगा !!

इन्वर्टर बैटरी कहा से खरीदे

दोस्तों आप बाजार से खरीद सकते है साथ ही आप ऑनलाइन भी मंगवा सकते है आपकी सुविधा के लिए हम आपको कुछ यहा पर बता रहे है आप चाहे तो यहा से सीधे आर्डर कर सकते है !!

सारांश:

दोस्तों इस ब्लॉग में आपको हमने अपने घर के लिए बेसिक इन्वर्टर बैटरी खरीदने की पूरी जानकारी देने की कोशिश की है यदि आपको यह अच्छा लगा होतो आप शेयर करे साथ ही आपके कोई सवाल है तो आप कमेन्ट करके बताये !!!

धन्यवाद !!

Tech Mewadi Team

टेक मेवाड़ी

हमारा लक्ष्य आप तक सौर उर्जा, आटा चक्की, मशीनरी एव खेती किसानी की जानकारी हिंदी भाषा में पहुंचना

This Post Has One Comment

Leave a Reply