घर के लिए सोलर सिस्टम में क्या क्या खरीदना जरुरी होता है

Solar Panel for Home

इस ब्लॉग का मुख्य उद्देश्य है जब हम घर के लिए सोलर सिस्टम लगाने जाते है तो यह नहि पता होता है की हमें इस सिस्टम में क्या क्या खरीदना पड़ेगा और इस अधूरी जाकारी में हमें पूरा सिस्टम नही मिल पाता है तो आइये देखते है की हमें क्या क्या खरीदना है !!

१. सोलर पैनल

2. इन्वर्टर

3. बैटरी

4. सोलर स्ट्रक्चर (ढांचा)

5. अर्थिंग

6. तड़ित चालक

7. AC – DC वायर

8. AC DB DC DB

9. प्लास्टिक पाइप

10. MC 4 कनेक्टर

१. सोलर पैनल (Solar Panel)

जब अपने घर के लिए आप सोलर सिस्टम लगाने जा रहे है तो सबसे पहले आपको सोलर पेनल सेलेक्ट करना होता है इसमें आपको कुछ बताओ का ध्यान रखना जरुरी है !!

  • हमेशा सोलर पेनल खरीदने से पहले यह देखे की यह कोनसी ग्रेड को पेनल है अधिकतर बाजारों में C ग्रेड के पेनल दिखाई देंगे C ग्रेड के पेनल की पहचान में आपको सोलर पेनल की बस बार का बिच से टूटना सोलर का सेल टुटा हुआ लेकिन आप इन्हें ध्यान से देखेंगे तब पता चलेगा तो हमेशा हमें A ग्रेड का सोलर पेनल खरीदना चाहिए !!
  • सोलर पेनल की टेक्नोलॉजी चयन आपको यह देखना की आप किस टेक्नोलॉजी का सोलर पेनल खरीद रहे है यहाँ पर आपको मोनो टेक्नोलॉजी, पोली टेक्नोलॉजी वाला सोलर पेनल !!
  • कंपनी का चयन यहाँ पर सोचने का विषय है की सोलर पेनल कोंनसी कंपनी का सही रहता है आपको आस पास में जाकर पहले से लगे हुए सोलर पेनल देख लेना चाहिए की कोंसी कंपनी की परफॉरमेंस व सर्विस अच्छी है !!

2. इन्वर्टर (Inverter)

साथियों अब बारी आती है इन्वर्टर खरीदने की सबसे पहले यह देखना की आपको कोनसा इन्वर्टर खरीदना है पहले यह देखना की आप जो सोलर सिस्टम लगाने जा रहे हो वह ऑन ग्रिड लगा रहे हो या ऑफ़ ग्रिड लगा रहे हो दोनों के लिए इन्वर्टर अलग अलग आता है !! बाजारों में अलग अलग टेक्नोलॉजी व कंपनी के इन्वर्टर उपलब्ध है !!

3. बैटरी (Battery)

आइये अब आपको बैटरी खरीदने की बारी आती है जब आप ऑफ़ ग्रिड सोलर सिस्टम यानि की आपके यहाँ पर बिजली की सुविधा बिलकुल नही है या बिजली की कटोती ज्यादा होती है !! तब आपको सोलर पेनल के साथ सोलर बैटरी खरीदनी जरुरी है यहाँ पर आपकी जरुरत के अनुसार कैपेसिटी में बैटरी खरीद सकते हो !!

4. सोलर स्ट्रक्चर (ढांचा) (Solar Structure)

अब आपको सोलर पेनल को छत पर लगाने के लिए स्टेंड की जरुरत होती है यह स्टेंड सोलर स्ट्रक्चर के नाम से जाना जाता है सोलर स्ट्रक्चर सोलर पेनल की धड़कन होती है जब तेज आंधी तूफान आती है तब आपके सोलर पेनल उड़ने से बचाने के लिए यही स्ट्रक्चर है !! आपको यह ध्यान देना है की जब आपको सोलर पेनल की वारंटी 25 साल की मिल रही है क्या आपका स्टेंड 25 साल तक चलेगा या नही यहाँ पर आपको GI के स्ट्रक्चर खरीदना चाहिए !!

आप आगे यह जानना चाहते है की सही तरीके से सोलर स्ट्रक्चर केसे लगाये जाते है यहाँ पर दिया गया विडियो देखे सकते है !!

5. अर्थिंग (Earthing)

जब आप सोलर लगाने जा रहे हो क्यों आपको सिस्टम के साथ अर्थिंग किट भी दे रहे है या नही आइये देखते है क्यों जरुरी है अर्थिंग :

  • यह बिजली के झटकों को रोककर लोगों को सुरक्षित रखता है।
  • बिजली के उपकरणों और उपकरणों को सर्किट के माध्यम से चलने से अत्यधिक वर्तमान को रोककर क्षति को रोकता है।
  • यह आग के जोखिम को रोकता है जो अन्यथा वर्तमान रिसाव के कारण हो सकता है।

यहाँ पर आप 2 तरह के अर्थिंग किट उपयोग में ले सकते हो GI पाइप अर्थिंग व दूसरा ताम्बे की रोड वाला अर्थिंग !!

आप यदि चाहते है की सोलर अर्थिंग केसे करे तो आप इस विडियो को देखे सकते है

6. तड़ित चालक (Lightning Arrester)

जब आप सोलर सिस्तटम लगवा देते है लेकिन आप देखते है बारिश के दिनों में सोलर पेनल पर आकाशीय बिजली गिरने से नुकसान हो जाता है इससे बचाने के लिए है जिसका उपयोग करते है उसे तड़ित चालक (Lightning Arrester) कहते है !! तड़ित चालक (Lightning Arrester) के लिए एक धातु का चालक छड़ होती है, जिसे ऊंचे भवनों की छत पर सोलर सिस्टम की रक्षा करने के लिए लगाते है . तड़ित चालक का ऊपरी सिरा नुकीला और इमारतों के सबसे ऊपरी भाग में सोलर के पास में लगा दिया जाता है. यह तांबे के तार से जोड़कर निचे अर्थिंग की तरह जमींन में गड दिया जाता है !!

अगर आपको यह नहि पता है तदित चालक केसे लगाये तो आप इस विडियो को देख सकते है

7. AC – DC वायर

जब आप सोलर सिस्टम लगवा रहे है तो आपको इस बात का भी विशेष ध्यान रखना है की वायर कोनसा उपयोग में के रहे है AC – DC वायर दोनों ही उपयोग में लेते है कम से कम 4 mm का वायर होना जरूरी है !!

8. AC DB DC DB बॉक्स

आपके सोलर सिस्टम में MCB लगा कर जुगाड़ कर रखा है या १ अलग से बॉक्स लगा रखा है AC DB DC DB जरुरत के अनुसार बड़े प्लांट में उपयोग लेना बहुत जरुरी है !!

9. प्लास्टिक पाइप

जब आपका सोलर सिस्टम पूरी तरह कम्पलीट होने जा रहा है आपको यह देखना है की वायरिंग बहार दिख रही है या प्लास्टिक के पाइप में लगा रखी है !!

10. MC 4 कनेक्टर

क्या आपके सोलर सिस्टम में MC 4 कनेक्टर काम में लिए है या नही आइये देखते है क्या है MC 4 कनेक्टर जब आप देखते है १ वायर से दूसरा जोड़ते है हम तो दोनों को आपसे जॉइंट लगाकर जोड़ते है कुछ दिनों के बाद वहा पर कार्बन आ जाता है कही पर वायरिंग जल जाती है इसके लिए हमें उपयोग में लेना है MC 4 कनेक्टर!!

मुझे पूरी तरह विश्वास है की आपको यह ब्लॉग पड़ने के बाद पूरी तरह समझ में आ गया होगा की हमें घर के लिए सोलर सिस्टम लगाने के लिए किन किन चीजो की जरूरत पड़ती है !!

इस ब्लॉग को अप ज्यादा से ज्यादा शेयर कर सकते है ताकि किसी की सहायता हो सके !!

जय भारत !! जाय राजस्थान !! जय सिया राम !!

7 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: