You are currently viewing Facebook reels monetization फेसबुक पर रिल्स व शोर्ट विडियो बनाकर घर बेठे  पैसा कमाने का सुनहरा मोका

Facebook reels monetization फेसबुक पर रिल्स व शोर्ट विडियो बनाकर घर बेठे पैसा कमाने का सुनहरा मोका

आज के समय में हम सभी को सोशल मीडिया की आदत हो चुकी है, जहां हम सोशल मीडिया के माध्यम से ही कई प्रकार की बातों की जानकारी हासिल कर पाते हैं। कभी-कभी यह सोशल मीडिया मनोरंजन का साधन भी होता है। ऐसे में इस मीडिया के माध्यम से हम पैसे कमा सकते हैं और वह भी बड़ी ही आसानी के साथ। दोस्तों यह तो आप सभी जानते है की फेसबुक पर पेज बनाकर अब हम उस पर monetization चला कर पैसा कमा सकते है लेकिन फेसबुक पर आपने देखा होगा की सबसे ज्यादा वायरल फेसबुक रिल्स यानि की छोटे छोटे विडियो होते है अब फेसबुक सीईओ Mark Zuckerberg (मार्क ज़ुकेरबर्ग) ने कहा की अब आप फेसबुक रिल्स से भी पैसा कमा सकते है !!

फेसबुक से पैसा केसे कमा सकते है how to enable “Facebook page monetization”

दोस्तों यदि आप फेसबुक से पैसा कमाना चाहते है तो आपको निम्न बातो को फोलो करना होगा-

१. सबसे पहले आप फेसबुक पेज Facebook page आप्शन पर जाकर एक पेज बना दीजिये

2. उस पर आप कैटगरी विडियो क्रियटर “video creator” चयन कर लेवे

3. हो सके तो आप पेज एडिट में जाकर पेज का फोर्मेट विडियो पेज “video page” चयन कर लेवे

4. अब आप पेज पर रोजाना विडियो पब्लिश करना शुरू कर दीजिये

5. यहाँ पर आपको फेसबुक के पेज का ” Facebook page monetization” चालू करने के लिए आपको पेज पर यह होना चाहीये

(i) पेज पर 10,000 फोलोवेर्स

(ii) 6 लाख मिनट्स व्यूज 60 दिनों के भीतर

(iii) 5 एक्टिव विडियो फेसबुक पेज पर

6. उसके बाद आपका फेसबुक पेज का monetization चालू हो जायेगा हो आप In-stream ads से पैसा कमा सकते है

फेसबुक रिल्स से पैसा कैसे कमा सकते है how to earn from Facebook Reels “Facebook Reels monetization”

दोस्तों यदि आप फेसबुक पर रील्स बनाते है तो आपके लिए खुश खबरी है अब आप फेसबुक पर रील्स बनाकर उससे घर बेठे पैसा कमा सकते है इसके लिए फेसबुक ने अभी ओवरले विज्ञापन “overlay ads” की सहायता से पैसा कम सकते है ओवरले विज्ञापनों को बैनर या स्टिकर के रूप में सीधे फेसबुक रील के शीर्ष पर रखा जाता है। ओवरले विज्ञापन रील्स पर पारदर्शी रूप से प्रदर्शित होते हैं, जिसका अर्थ है कि लोग रील सामग्री का उपभोग किए बिना उस विज्ञापन को देख सकते हैं। यदि आपकी रील में एक ओवरले विज्ञापन शामिल है, तो आप विज्ञापन से होने वाली आय का एक हिस्सा अर्जित करेंगे।

Facebook रील पर दो प्रकार के ओवरले विज्ञापनों का परीक्षण किया जा रहा हैं : बैनर विज्ञापन और स्टिकर विज्ञापन। बैनर विज्ञापन Facebook रील के निचले भाग में एक अर्ध-पारदर्शी ओवरले के रूप में दिखाई देते हैं, जबकि स्टिकर विज्ञापन एक स्थिर छवि विज्ञापन होते हैं, जिन्हें निर्माता अपनी रील के भीतर कहीं भी रख सकता है।

फेसबुक रील्स से पैसा कमाने के लिए कौन पात्र है?

अगर आप वर्तमान में Facebook पर इन-स्ट्रीम विज्ञापनों के साथ अपने वीडियो से कमाई करने के योग्य हैं, तो आप ओवरले विज्ञापनों के साथ अपनी रीलों से कमाई करने के भी योग्य होंगे। आप जिन रीलों को Facebook पर सार्वजनिक रूप से साझा करते हैं, वे ओवरले विज्ञापनों के साथ मुद्रीकरण करने के लिए स्वचालित रूप से योग्य हैं। अगर आप हमारे इन-स्ट्रीम विज्ञापन कार्यक्रम का हिस्सा नहीं हैं, तो आप अपनी योग्यता की जांच कर सकते हैं और यहां शामिल हो सकते हैं। फेसबुक सबसे पहले यूएस, कनाडा और मैक्सिको में अपने ओवरले विज्ञापन परीक्षणों का विस्तार कर रहे हैं, और मार्च के मध्य तक, इन परीक्षणों का विस्तार उन सभी देशों में होगा जहां इन-स्ट्रीम विज्ञापन उपलब्ध हैं। आने वाले महीनों में हम और भी क्रिएटर्स के लिए योग्यता बढ़ाने की योजना बना रहे हैं.

मैं अपनी रीलों में ओवरले विज्ञापन कैसे सम्मिलित करूं? How do I insert overlay ads in my reels?

अगर आप Facebook वीडियो के लिए मौजूदा इन-स्ट्रीम विज्ञापन कार्यक्रम का हिस्सा हैं, तो आप डिफ़ॉल्ट रूप से रीलों में बैनर विज्ञापनों में स्वतः चुन लिए जाते हैं। लेकिन ध्यान दें, आपकी सभी रीलों में बैनर विज्ञापन नहीं होंगे। विज्ञापन शामिल हैं या नहीं, यह कई तरह के कारकों पर निर्भर करता है, जिसमें विज्ञापनदाता लक्ष्यीकरण-सेटिंग से लेकर दर्शक के लिए विज्ञापन के मूल्य तक शामिल हैं। और इन-स्ट्रीम विज्ञापनों की तरह ही, आप क्रिएटर स्टूडियो में अपनी रील सामग्री में चल रहे बैनर विज्ञापनों से ऑप्ट आउट कर सकते हैं।

स्टिकर विज्ञापनों के लिए, इन चरणों का पालन करना सुनिश्चित करें:

रील के लिए अपना क्रिएटिव जोड़ने के बाद, दाईं ओर मेनू पैनल पर स्टिकर टैप करें।

स्टिकर टैब के नीचे, विज्ञापन पर टैप करें.

स्टिकर विज्ञापन जोड़ें पर टैप करें.

स्टिकर विज्ञापन फ़्रेम की स्थिति को अपनी रील पर समायोजित करें।

सारांश

दोस्तों इस ब्लॉग में हमने फेसबुक पेज पर विडियो और रील्स बनाकर उससे पैसा कैसे कमा सकते है धनयवाद

टेक मेवाड़ी

टेक मेवाड़ी

हमारा लक्ष्य आप तक सौर उर्जा, आटा चक्की, मशीनरी एव खेती किसानी की जानकारी हिंदी भाषा में पहुंचना

Leave a Reply