बी पोलन क्या है ? बी पोलन के फायदे क्या है ?

What is Bee Pollen ? Benefits of Bee Pollen ? Side Effects of Bee Pollen ?

भारत एक कृषि प्रधान देश है जहा पर किसान कही तरह की खेती करते है साथ ही कही सारे प्राक्रतिक पदार्थ का उत्पादन किया करते है जिनमे से एक है बी पोलन जिसके अनगिनत फायदे है आइये तो आज बी पोलन क्या होता है? इसको कैसे बनाया जाता है ? और क्या इसके दुष्प्रभाव होते है !! ईस ब्लॉग का मुख्य उद्देश्य देश के करोड़ो वासियों तक बी पोलन के बारे में जानकारी देना है !!

बी पोलन क्या है ? (What is Bee Pollen )

बी पॉलन और उसके फायदों के बारे में अभी भी बहुत कम लोग जानते हैं। आपको बता दूं कि यह मधुमक्खियों द्वारा इकठ्ठा किया गया फूलों के परागकण का ढेर होता है जो उनके आहार के रूप में काम आता है। मधुमक्खिया जब फूलो के उपर भ्रमण करती है तब अपने व अपने बच्चों के लिए खाने के लिए फूलो के पराग कण को एक एक करके इकट्ठा करती है यह इन पराग कणों को अपने पीछे वाले पैर के यहाँ पर थेलीयो में भर लेती है और इन्हें लेकर अपने छत्ते में ले जाती है मधु मक्खी पालक इन्हें बक्से में रखते है और जब यह कण को बक्से में ले जाती है तब यहाँ पर एक ट्रे लगा दी जाती है जिसमे कुछ कण गिर जाते है और कुछ अंदर ले जाती है अब इन मेथी के समान कणों को इकट्ठे करके छाया में सुखाया जाता है फिर इन्हें छलनी की सहायता से छानकर साफकर अलग अलग वजन में डिब्बे में पैक कर दिया जाता है यह है पप्राकृतिक बी पोलन है !! आइये अब जानते है बी पोलन के फायदे क्या है ??

बी पोलन के फायदे क्या है ? (Benefits of Bee Pollen )

दोस्तों बी पोलन के फायदे जानकर हेरान रह जाओगे अनगिनत फायदे है इसके इतना तक मै कह सकता हूँ की अगर कोई १ चम्मच बी पोलन सुबह शाम लेता है तो वह खाने को छोड़ देगा इतनी ताकत है !!

इसमें लगभग 40% प्रोटीन पाया जाता है और इसके अलावा इसमें पोषक तत्वों की मात्रा भी काफी ज्यादा होती है। इसका सेवन इंसानों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। काफी समय पहले से ही बी पॉलन को न्यूट्रीशनल सप्लीमेंट के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। ताजे बी-पॉलन में प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स, कार्बोहाइड्रेट के अलावा लैक्टिक एसिड और फ्लेवेनॉयड जैसे यौगिक भी होते हैं। चायनीज मेडिसन में इसके फायदों को देखते हुए जर्मन फेडरेल बोर्ड ऑफ़ हेल्थ द्वारा इसे ऑफिशियली मेडिसन घोषित कर दिया गया है।

इसके फायदे निम्नवत हैं –

सुजन कम करने में मदद

साल 2010 में फार्मसूटिकल बायोलॉजी जर्नल के अनुसार बी- पॉलन में ऐसे एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जिस वजह से ये जोड़ों के दर्द, एक्ने और कई सूजन की बीमारी से राहत दिलाने में मदद करती है।

मांसपेशियों की मजबूती : बी पोलन शरीर की मांस पेशियों को मजबूती प्रदान करता है साल 2014 में किये शोध के अनुसार जो लोग पोषक तत्वों की कमी से होने वाले रोगों से परेशान रहते हैं उनके लिए यह बहुत ही फायदेमंद है। फ्रेश बी पॉलन मसल्स रिकवरी रेट को बढ़ाने में बहुत मदद करते हैं। अगर आप वजन कम करने की सोच रहे हैं तो आपको बी-ब्रेड का सेवन बढ़ा देना चाहिये।

एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर : आप कैफीन युक्त ड्रिंक पीने की बजाय बी- पॉलन से निर्मित चाय का सेवन कर सकते हैं। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट की मात्रा बहुत ज्यादा होती है और इसी वजह से जो लोग कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों, डायबिटीज, हाइपरटेंशन या कैंसर जैसी बीमारियों से ग्रसित हैं उनके लिए बी- पॉलन बहुत ज्यादा फायदेमंद है।

इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार : साल 2014 में एक शोध में बताया गया कि बी पॉलन में पर्याप्त मात्रा में एंटी-माइक्रोबियल, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी- इंफ्लेमेटरी क्षमताएं होती हैं और इसके सेवन से कैंडिडा और स्टाफ इन्फेक्शन जैसी बीमारियों से बचाव होता है।

जले हुए घाव को ठीक करता हैं : अगर आप कहीं गलती से जल गए हैं तो उस घाव को ठीक करने में बी पॉलन बहुत उपयोगी है। इसमें मौजूद केम्पफेरोल नामक यौगिक घाव को जल्दी ठीक करने में अहम भूमिका निभाता है और इन्फेक्शन से भी बचाव करता है।

ट्यूमर से बचाव : बी पॉलन में टॉक्सिक पाया जाता है लेकिन ये शरीर को किसी तरह से नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। इसमें सायटोटॉक्सिक गुण होते हैं जिस वजह से ये शरीर में ट्यूमर फैलाने वाले कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है।

योन समस्याओ से निजात : अगर आप योन समस्याओ से झुज रहे है तो अब घबराने की बात नही हैं आप हर रोज अपने आहार में बी पोलन को शामिल कर सकते है यूगोस्लाविया के साराजेवो विश्वविद्यालय के अध्ययन में पाया गया कि बी पोलन 20 से 52 वर्ष की आयु के पुरुषों में स्तंभन दोष ( नपुंसकता) के इलाज में प्रभावी है।

मासिक धर्म की समस्याएं : – महिलाओ के लिए मासिक धर्म समस्या और रजोनिवृत्ति के लक्षण दिखने पर हर रोज 1 चमच बी पोलन सप्लीमेंट की तरह लेने पर इन समस्यों से निजात मिलता है

तनाव को कम करना : बी पोलन के सेवन से मानसिक तनाव एव चिड चिड़ापन को कम करता है

कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करने में मददगार : अगर आपको कोलेस्ट्रोल की समस्या है तो आप अपने आहार में बी पोलन को शामिल कर सकते है यह आपके शरीर में कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करने में काफी मददगार है :

रक्तचाप की समस्या से निजात : अगर आप हाई या निम्न रक्तचाप की समस्या से ग्रसित है तो आप 7 दिन बी पोलन लेने पर अस्पताल की दवाईया छोड़ सकते है !!

बी पोलन का सेवन केसे करे

आप बी पोलन को दूध के साथ, गर्म पानी के साथ, पिस कर पानी के साथ, ब्रेड बना कर, चाय बना कर अपने आहार में भी इसे शामिल कर सकते है काफी सरे लोग इसे सुप्प्लिमेंट के रूप में ले रहे है !!

बी पोलन के दुष्प्रभाव

दोस्तों मैंने मेरे जीवन में अभी तक बी पोलन के फायदे ही फायदे देखे है अगर इसके कोई दुष्प्रभाव दिखाई दे तो आप मुझे टिप्पणी कर सकते है

दोस्तों आज के इस ब्लॉग से आपने बी पोलन के बारे में विस्तृत जानकरी ली है आप इसे जायदा से ज्यादा शेयर करे

धन्यवाद

लेखक : – गमेर सिंह राणावत

सहायक : – मधुमक्खी पालक राकेश कुमार एव श्रवण कुमार

यदि आप शुद्ध प्राकृतिक शहद या बी पोलन के बारे में घर बेठे जानकरी चाहते है तो आप सम्पर्क कर सकते है मो – 9772608722 , 9812054277

1 Comment

  1. Pratimasays:

    हमारा Dmart से Safolla Honey खरीदा तो पतला तेल की धार वाला दिया । 1 kg offer में खरीदा। बहुत ही पछता रही हूं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: